अब सिर्फ 100 रुपये में होंगी जमीन की रजिस्ट्री, जाने कैसे!

Land Transfer :

आज के ज़माने में भूमि रिकॉर्ड आधिकारिक दस्तावेजों को संदर्भित करता है, जो भूमि के स्वामित्व, उपयोग और अन्य पहलुओं के बारे में जानकारी देता है। ये रिकॉर्ड भूमि के स्वामित्व और उपयोग के सही रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

और इन्हें अक्सर कानूनी और वित्तीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। भूमि रिकॉर्ड आमतौर पर स्थानीय सरकारी कार्यालयों, जैसे काउंटी क्लर्क या रिकॉर्डर के कार्यालय के तहत बनाए रखा जाता है।

यह आपको ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से उपलब्ध हो सकते हैं। संपत्ति के मालिकों, संभावित खरीदारों, उधारदाताओं और अन्य इच्छुक पार्टियों के लिए भूमि रिकॉर्ड तक पहुंचना जरुरी है।

 

Land Transfer New Update :

क्योंकि यह उन्हें अपना हक़दार माने और संपत्ति के इतिहास की जानकारी ले और भूमि उपयोग और विकास के बारे में सूचित निर्णय लेने की अनुमति देता है। महाराष्ट्र भूमि राजस्व के तहत 1947 के प्रावधानों ने सिविल डिक्री के अनुसार अदालत या कृषि भूमि के सह-मालिकों द्वारा आवेदन पर भूमि के विभाजन के तरीके को विस्तृत किया है।

इन्हीं प्रावधानों के अधीन उस्मानाबाद जिले के किसानों की कृषि भूमि को 100 रुपये के स्टाम्प पेपर पर बांटने का अभियान चलाया जा रहा है. तहसीलदारों को कृषि भूमि के बंटवारे के अभियान के रूप में इस कार्य को प्राथमिकता से करने का आदेश दिया है.

इससे समय और पैसो की लागत में काफी कमी आएगी। इस बीच, कृषि भूमि के संयुक्त या संयुक्त धारकों में से किसी एक को भूमि के विभाजन के लिए तहसीलदार को आवेदन करना होगा।

Land Transfer आवेदन के साथ क्या होना चाहिए? …

कृषि भूमि के बंटवारे के लिए आवेदक को अपना नाम, सह हिस्सेदारों का नाम व पता, आवेदक से संबंध, कृषि भूमि का वर्ग, कृषि योग्य/सिंचित भूमि का विवरण, कुल समूह का क्षेत्रफल, आवेदक का क्षेत्रफल अंकित करना होगा।

और सह हिस्सेदार, 100 रुपये के स्टाम्प पेपर पर आपस में साझा किया गया क्षेत्र, उसका चतुर्भुज एवं अन्य आवश्यक विवरण आवेदक एवं साझेदारों के हस्ताक्षर और सहमति लेने के बाद विभाजन का कार्य तभी सुरु किया जायेगा।

इसेभी पढ़िए – अब केवल रजिस्ट्री होने से संपत्ति के मालिक नहीं बनते हैं, अब जरुरी होगा ये काम कराना!

सरकारी योजना ग्रुप
Farming Idea : पिली नहीं बल्कि इस हल्दी की खेती कर आप कमा सकते है डबल मुनाफा ! Personal Loan लेते समय कभी न करें ये 3 गलतियां! Ration लेने के लिए लाइन में खड़े रहने का झंझट ख़तम, अब बैंक खाते में आएंगे अनाज के पैसे ! Garib Kalyaan Scheme 2023 : इस योजना के तहत राशन कार्ड धारक को मिलेंगा फ्री राशन ! बच्चियों के लिए सरकार की जबरदस्त योजना, करे आवेदन !