किसान को खेती में घर बनाने के लिए मिलेगा सरकारी लोन, यहाँ से करे आवेदन!

Kisan Home Loan :

प्रदेश के किसानों को खेती में खुद का मकान बनाने के लिए शिकारी जानवरों से बचने के लिए। किसानों को खेती में मकान बनाने के लिए सहकारिता विभाग की ओर से लोन प्रदान किया जा रहा है।

लोन की पात्रता किसान की भूमि की डीएलसी दर के आधार पर तय की जाएगी। खेत पर मकान बनाने के लिए किसान 2 से 50 लाख रुपए तक का लोन ले सकता है।

इसके लिए प्रदेश में 1500 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है। सीकर में सभी को 5 करोड़ रुपए का आवास लोन दिया जा रहा है। इससे जिले के 200 से ज्यादा किसान लाभान्वित होंगे। इसको लेकर फील्ड स्टॉफ को आदेश दिया गए हैं।

 

तीन किश्तों में मिलेगा लोन :

सरकार केन्द्रीय सहकारी बैंक के एमडी योगेश शर्मा ने बताया कि सहकारिता विभाग की ओर से किसान को मकान बनवाने के लिए दिए जाने वाले लोन तीन किस्तों में दिया जाएगा। लोन को चुकाने की अवधि 15 साल तक रखा गया है।

समय पर लोन चुकाने वाले किसानों को ब्याज पर 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। सूत्रों के मुताबित जल्द ही जिले में किसान को महज 6 प्रतिशत पर मकान लोन की राशि मिल सकेगी।

ये किसान ही पात्र :

सहकार ग्राम आवास योजना में आवेदन करने के लिए केवल भूमिधारक किसान ही पात्र होंगे। किसान के पास खेती योग्य खुद की भूमि होनी चाहिए। उसका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

इस योजना में आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। किसानों को इस लोन को चुकाने के लिए भी 15 साल का लंबा समय दिया गया है। इसके लिए केंद्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को 72 करोड़ रुपए से ज्यादा का लक्ष्य दिया गया है।

इसेभी पढ़िए – राज्य सरकार देगी हाथी घास की खेती करने पर 10 हजार रुपए की सब्सिडी, जल्द करें आवेदन!

सरकारी योजना ग्रुप
Farming Idea : पिली नहीं बल्कि इस हल्दी की खेती कर आप कमा सकते है डबल मुनाफा ! Personal Loan लेते समय कभी न करें ये 3 गलतियां! Ration लेने के लिए लाइन में खड़े रहने का झंझट ख़तम, अब बैंक खाते में आएंगे अनाज के पैसे ! Garib Kalyaan Scheme 2023 : इस योजना के तहत राशन कार्ड धारक को मिलेंगा फ्री राशन ! बच्चियों के लिए सरकार की जबरदस्त योजना, करे आवेदन !